Gaming Channel शुरू करने से पहले ये बाते जरूर जान ले | Things To Know Before Starting Gaming Channel In 2022

अगर आप एक गेमर हो और Youtube पर बड़े गेमर्स को देख के आप भी साल 2022 में अपना एक Gaming Channel शुरू करने का मन बना रहे हो तो यह एक लेख सिर्फ आपके लिए ही है।

साल 2020-2021 गेमिंग के लिहाज से बहुत सफल साल रहे है। “घर पर रहो, सुरक्षित रहो” इस सोच नें ज्यादा से ज्यादा बच्चों और कुछ हद तक बड़े लोगों को भी अपना समय बिताने के लिए ऑनलाइन गेमिंग का सहारा लेने पर मजबूर कर दिया है। जैसे ज्यादा से ज्यादा लोग गेमिंग की तरफ आकर्षित हो रहे हैं वैसे ही जितने भी लोग जो Youtube पर Gaming Channel चलाते हैं, उनकी आजीविका उतनी ही बढ़ती ही जा रही है।

वैसे तो साल 2020-2021 में कई नए Gaming Channel के मालिकों नें नाम कमाया हैं पर उनमें से कुछ नें पूरी तरीके से गेमिंग को अपने career की तरह चुन लिया है। इनमें Total Gaming, Desi Gamers, Dynamo Gaming, Mortal, Payal Gaming आदि शामिल है।

क्या मुझे Gaming Channel शुरू करना चाहिए?

Gaming channel शुरू करने का मेरे हिसाब से इससे अच्छा वक़्त हो ही नहीं सकता। 2020-2021 में जितना उठाव Gaming Channels को मिला हैं, पिछले trends को देखते हुए साल 2022 में भी इसके बढ़ने की सम्भावना हैं।
इसका एक कारण यह भी हो सकता हैं की साल दर साल india में e-sports companies बढ़ती ही जा रही हैं और यह companies गेमर्स को लुभाने के लिए अलग अलग तरह के tournaments लेके आती रहती हैं जहाँ आप एक गेमर की तरह पैसा अर्जित कर सकते हो जो आज से 5 साल पहले असंभव सा लगता था। इसके अलावा youtube की तरह ये companies भी आपको गेम को स्ट्रीम करने के लिए अच्छा खासा पैसा देतीं हैं। मुख्यतः इन companies में शामिल हैं Rooter और Loco

अपने Gaming Channel के नाम का चयन सोच समझ के करें

लोग कहते हैं की नाम में क्या रखा हैं और मै इस बात से सहमत भी हूँ पर अगर आप अपने Gaming Channel का नाम सोच समझ कर नहीं रखेंगे तो हो सकता हैं की चैनल का नाम ही आपके लिए परेशानी बन जाये। आप इसको ऐसे समझिये, आपने अपनी गेमिंग की शुरुआत GTA 5 से करी और अपने चैनल का नाम XYZ GTA Gaming रख लिया पर क्या आपको देखने वाले लोग तब भी आपके चैनल से अपने आप को जुड़ा हुआ महसूस कर पाएंगे जब आप GTA 5 को छोड़ कर कोई और गेम खेलना शुरू कर दोगे? जवाब हैं, नहीं। इसलिए जब भी आप अपने चैनल का नाम रखे, ऐसा रखे जो सभी तरह के गेम्स पर अच्छा लगे या फिर ऐसा जो सिर्फ किसी एक ही गेम से साथ मै पूरी तरह जुड़ा हुआ न हो।

how to start a gaming channel - stick to one game

एक गेम को चुने और शुरुआत मै उसी पर लगे रहे

आपने अपने Gaming Channel के नाम का चयन तो कर लिया पर अब बारी आती हैं की शुरू में आप कोनसा गेम खेलोगे। आपके पास में 2 रास्ते हैं, या तो 1 ही गेम खेलो या फिर आने वाली नई-नई गेम्स खेल। मगर यदि आप शुरू में अलग-अलग गेम्स खेलोगे तो हो सकता हैं की आपको देखने वाले लोग समझ नहीं पाएंगे की आपका चैनल किस दिशा में जा रहा है। इस मुसीबत से बचने के लिए आप 1 ही गेम खेलो। मगर सिर्फ तब तक जब तक आपके पास एक ऐसा वातावरण ना बन जाये की उस गेम से जुड़े हुए बहुत से लोग आपको एक creater की तरह और आपके videos को पसंद करने लग जाये।

अब इससे ये होगा की जब आप उस एक गेम से ऊबने लग जाओगे और आपको दूसरा गेम खेलने का मन करेगा तब आपके पास मे आपके वीडियो देखने वाले लोगों की भीड़ होगी जो आपके अगले गेम के वीडियोस को भी सफलता की तरफ धकेल देगी।

स्वयं का Content बनाये और अपने आप को बेहतर करने की कोशिश करे।

Youtube पर ऐसे हजारो लोगों की भीड़ हैं जो किसी और के videos को अपने videos बता कर लाखो views बटोरते हैं। Youtube Gaming Community भी इससे अछूती नहीं हैं और youtube ऐसे gaming channel को रोकने के लिए सख्त से सख्त कदम उठता हैं। अगर आप भी ऐसा करने की सोच रहे हैं तो यहीं रुक जाइये। क्युकी आप किसी और के content पर अपने gaming channel को नहीं बढ़ा सकते। इसके लिए आपको अपने खुद के videos पर काम करना होगा और यदि आपने अच्छे से मेहनत करी तो दिन, सप्ताह या महीने मे आप अच्छे videos बनाने लग जाओगे। इससे होगा यह की आपको देखने वाले लोग इस बात से खुश रहेंगे और आपका gaming channel youtube की भीड़ में अलग भी लगेगा।

how to start a gaming channel - work on your content

थोड़ा समय दें और अपने Videos को अच्छा बना कर ही Upload करें

जैसा की मेने अभी ऊपर वाले बिंदु में बताया की youtube पर भीड़ है Gaming Channel की पर अगर आपको अपने Gaming Channel को उससे अलग करना है तो आप अपने videos को थोड़ा समय ले कर बनाये, पहले video की रुपरेखा बनाये और फिर उस रुपरेखा के हिसाब से अपने video में बदलाव करें ताकि वो बाकि Gaming Channels से बिलकुल अलग दिखे। अपने video को बेहतर करने के लिए आप How To, Gameplay Walkthrough या फिर Game Explainer और Review का भी सहारा ले सकते है।

अपने Video के Title और उसके Description को अच्छे से लिखे

किसी भी video के लिए उसका Title और उसके बारे में दिया गया Description बहुत ज्यादा महत्वपूर्ण होता है। क्युकी youtube को किसी भी video की जानकारी उसके Title और Description से ही मिलती है और उसी के आधार पर वो आगे video को उन लोगो तक पहुँचाता है जो लोग इसके बारे में या इससे मिलते जुलते videos को खोज रहे होते है।

अच्छा दिखने वाला Thumbnail जरूर बनाये

जिस प्रकार youtube को Title और Description से आपके video के बारे में पता चलता है उसी प्रकार youtube पर video देखने वाले अधिकतर लोग सिर्फ अच्छा Thumbnail देख कर video देखते है। इसलिए अच्छा Thumbnail होना जरुरी है ताकि आप अपने viewers को बता सको की आपका video उनके लिए सबसे अच्छा है। इसका यह मतलब बिलकुल नहीं है की आपने video किसी और चीज के बारे में बनाया है और viewers को आकर्षित करने के लिए किसी और चीज का Thumbnail लगा दिया, इसको Clickbait कहते है। Clickbait शुरू में किसी channel के लिए अच्छा हो सकता है पर इसका इस्तेमाल अगर कम से कम करो तो भविष्य में आपके channel की साख ज्यादा होगी।

what is clickbait - things to know before starting gaming channel

Trending Keywords पर Video बनाये ताकि आपके Gaming Channel को ज्यादा से ज्यादा पहुंच मिल सके

अच्छा तो अब तक इतना पढ़ने के बाद में आपको यह तो पता चल गया होगा की सिर्फ youtube पर video बना के डाल देने से ही काम नहीं चलेगा। आपको उन keywords पे videos बनाने होंगे जोकि Trending में चल रहे है क्युकी जब कोई Keyword Trending में होता है तो इसका मतलब यह है की उस Keyword के बारे में लाखों करोड़ो लोग जानना चाहते है। आप Trending Keywords को अपने Chrome के Extension, TubeBuddy या फिर VidIQ की सहायता से खोज सकते हो। इससे आपको यह पता चल जायेगा की किस समय पर कितने लोग किसी Keyword के बारे में सर्च कर रहे है। उस डाटा के हिसाब से आप अपने video या उसके Title, Description में बदलाव कर सकते है ताकि आपका बनाया हुआ video ज्यादा से ज्यादा लोगो तक पहुंच सके।

आखिर में, बिना रुके Videos Upload करते जाओ

याद रखना ऊपर जितनी भी बाते आपने सीखीं है वो तभी काम करेंगी जब आप अपने Gaming Channel पर videos upload करोगे। एक सर्वेक्षण के हिसाब से youtube पर आपका चैनल कुछ 35 से ज्यादा videos upload होने के बाद Alogritham में आता है।
पर ये कोई नियम नहीं है इसलिए यह आकड़ा कम ज्यादा हो सकता है। इस पुरे लेख का पूरा सार यही है की आपका Gaming Channel तब सफल होगा जब आप बिना रुके बिना थके रोज कम से कम 1 video डालोगे अपने channel पर।

इस लेख को यहीं समाप्त करते है और अगर आपको अधिक जानकारी या मुझसे कुछ सहायता चाहिए तो आप निचे कमेंट बॉक्स में लिख सकते है। 

मेरे चैनल को Subscribe करें : Pagal Hathi

2 thoughts on “Gaming Channel शुरू करने से पहले ये बाते जरूर जान ले | Things To Know Before Starting Gaming Channel In 2022”

Leave a Comment